SEARCH HERE

Autopsy Technique mcqs, what is autopsy technique most important questions answer,

ऑटोप्सी   subjects today explains.

अभ्यास आदमी को परिपूर्ण बनाता है! जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतनी अधिक सटीकता आपको हासिल होगी जो अंततः आपको परीक्षा में उच्च स्कोर तक ले जाएगी। RRB पैरामेडिकल 2019 व अन्य परीक्षा का प्रयास करते समय मूर्खतापूर्ण गलतियों से बचने और अनावश्यक अनुमान कार्य करने में अभ्यास आपकी सहायता करेगा। इसलिए, पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास एवं मेरे सभी नोट्रस को पढने से आपको AIIMS / ESIC / DSSSB / CGVYAPAM / MPNRHM / RRB पैरामेडिकल @ सभी अंकन परीक्षा में सटीकता और उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! यदि आप इस पोस्ट को पसंद करते हैं - अपने दोस्तों को साझा करे,  मदद करना एक बहुत अच्छी तरह का काम है HOST और लेख By - शैलेश कुमार
from chhattisgarh
I am a Lab technologist
Rntcp govt. hospital of cg.
my last Job MLT in ICMR- NIRTH JABALPUR
START OUR SUBJECT 

Questions👉ऑटोप्सी क्या है ?
Answer- मृत्यु के बाद सफर किया जाने वाला शल्य परीक्षण ऑटोप्सी कहलाता है जिसे पोस्टमार्टम भी कहा जाता है जो आमतौर पर व्यक्ति की मृत्यु का कारण जानने के लिए किया जाता है या परीक्षण विशेषज्ञ जो विकृति ज्ञान की विशेषता रखती हो वह करते हैं क्योंकि व्यक्ति की मृत्यु का कारण निर्धारण के लिए रोग व चोट का एक विशाल समाज की आवश्यकता होना बहुत ही आवश्यक होता है तो इन विशेषज्ञों के द्वारा किए जाने वाला एक प्रकार का शव परीक्षण शल्य परीक्षण होता है जिसे हम ऑटोप्सी कहते हैं |

Questions- Autopsy  का उद्देश्य क्या है?
Answer ऑटोप्सी एक संक्षिप्त इतिहास बताता है व्यक्ति के बारे में उसकी मृत्यु का कारण प्राचीन समय में मिस्र में शव का परीक्षण किया जाता था जिसमें अंगों को हटा रहे थे किंतु अब ऑटोप्सी का उद्देश्य बीमारी और मृत्यु की व्याख्या करने के उद्देश्य से किया जाता है |

Autopsy Method👉 शव परीक्षण हेतु आधार एकमात्र शल्य विच्छेदन है इसके लिए कई सही विधि है किंतु लेटुलल विधि रोग परीक्षण रोग विशेषज्ञों के लिए सिद्धांत प्रोटोकॉल बन गई है इस विधि में पेट के विच्छेदन शुरू किया जाता है तथा छेदन के बाद पेट के अंगों को एक विधि या मेथड द्वारा एक ब्लॉक में हटा दिया जाता है जिससे N ब्लॉक विधि कहते हैं लेटुलले विधि जिस दिशा में कार्य करता है उसे 《Atroperitonial Aproch》 कहते हैं इसका मतलब होता है पेट्रोलियम के पीछे स्थित अंगों को हटाते  हटाते हुए आगे बढ़ेंगे पेरीटोनियम पेट की गुहा में एक स्तर रोता है जो अंगों को सुरक्षा प्रदान करता है एप्रोप्रियेट ओनियल में अधिवृक्क ग्रंथियों अग्नाशय छोटी आंत और बड़ी आंत के भाग आते हैं यह पद्धति पैथोलॉजिस्ट के लिए सर्वोत्तम माना गया है किंतु अब शव परीक्षण और नई तकनीक आ गए हैं जो तकनीक निम्नानुसार मैं नीचे दे रहा हूं फ्रेंड्स तो आप इसे देख सकते हैं|

 ऑटोप्सी टेक्निक्स इस प्रकार हैं -
1 VirChow technique 
2 rokitansky technique
3 En- messa technique 
4 En- block technique 
5 gone technique

1 VirChow technique 
 इस विधि में सबको एक-एक कर अंगों को हटा दिया जाता है जो कपाल से शुरू होकर वक्ष उधर और ग्रीवा तक जाता है अर्थात या टॉप टू डाउन मेथड पर काम करता है इसमें किसी विशेष अंग का परीक्षण करने के लिए उत्तम विधि है जिसमें अंगों जल्दी से अलग कर जांच किया जाना संभव होता है
2 rokitansky technique
 यह एक विधि ( Situ dissection) स्थानीय विच्छेदन होता है जो गर्दन और ट्रेकिया से शुरू होकर अंग को एक ब्लॉक के रूप में हटा दिया जाता है पहले कार्ड से गूंगा और ग्रसनी को अलग करने के लिए कंठ स्वर यंत्र को छेद किया जाता है फिर स्वर यंत्र के बाद श्वास नली फिर छाती के अंगों को किया जाता है !
3 En- messa technique 
 यह विधि के द्वारा थोरेसिंग ग्रीवा पेट व  पेल्विस अंगों को एक-एक कर ब्लॉक किया जाता है यह संवहनीय आपूर्ति और संबंध के लिए अच्छा तकनीक है इस तकनीक का फायदा है कि शरीर के उपक्रमों को आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं।
4 En- block technique 
 या एक संशोधित तकनीक है जिसमें ग्रीवा गर्भाशय थाॅरेसीक पेट के अंग मुत्राशय प्रणाली का परीक्षण किया जाता है क्रियात्मक रूप से संबंधित ब्लॉकों को हटाया जाता है यह प्रक्रिया विरोच और en masse का कंप्रोमाइज है एनाटॉमिकल रिलेशन को पर्याप्त दर्शाता है सरल विधि है।
5 gone technique

 यह तकनीक rokitensky technique की के समान है जिसमें थाॅरेसिक गर्भाशय ग्रीवा और पेट के अंगों को ब्लॉक की विधि का उपयोग कर हटा दिया जाता है।

Causes or Prapose & Kind of autopsy technique-
शव परीक्षण मुख्यतः तीन कारणों से किया जाता है जो निम्न प्रकार के होते हैं-

1  Clinical Test /Examination -  ऐसा शव परीक्षण जिसका अस्पताल या नेता ने कर्मचारियों के देखरेख के दौरान मरीज का अचानक मौत हो जाने से और मृत्यु का कारण नहीं पता होने से मृत्यु का कारण जानने में असफलता होने के कारण इस तकनीक का उपयोग किया जाता है इसमें रोगी का मृत्यु का कारण समय को प्राप्त कर मृत्यू प्रमाण पत्र के लिए सहायता होती है।

2 Forensic Test / examination -  यह परीक्षण जब किसी शव को अपराध या हत्या स्थल से प्राप्त किया जाता है तो इस प्रकार का शव का परीक्षण का फॉरेसिक्स और परीक्षण किया जाता है इस परीक्षण में गोलियों के चोट और शरीर में जहर के प्रभाव का पता चलेगा और इसके अलावा जो चोट लगे रहते हैं उसके बारे में इसमें पता चलेगा इस परीक्षण से पुलिस को उसके जांच में सहायता होती है तथा मार्गदर्शन का कार्य करता है यह परीक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण होता है !

3 Acadmic Autopsy test/ examination-  इस प्रकार का परीक्षण शव परीक्षण में चिकित्सा छात्रों द्वारा मानव शरीर की रचना विज्ञान के बारे में सिखाने के लिए किया जाता है या फिर किसी अनुसंधान के उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है इस प्रकार का शव परीक्षण में लावारिस शव का या जो कानूनी कागजी कार्यवाही दायर करने के बाद अपने शरीर को विज्ञान या लावारिस निकायों को दान कर देते हैं इस प्रकार के शव का परीक्षण किया जाता है इस प्रकार के एकेडमिक ऑटोप्सी अकैडमी टेस्ट के दौरान !

Importantance Of Autopsy .
1  मौत का कारण ज्ञात करने का उत्तम विधि है।
2  आकाश मिक स्थिति में मृत या हत्या की स्थिति में अपराधिक घटनाओं के बारे में खोजबीन के लिए यह एक महत्वपूर्ण आधार होती है।
3  मानव शरीर की रचना के बारे में भी नए अनुसंधान करने में बहुत ही सहायक सिद्ध होती है या तकनीक।
4  नए-नए बीमारियों के बारे में पता लगाने के लिए भी यह एक तकनीक बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होती है।
5  किसी की हत्या या उसकी मृत्यु का कारण को ही पता लगाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

 कुछ महत्वपूर्ण क्वेश्चन है फ्रेंड जिसके में ऑप्शन के साथ आपको नीचे दे रहा हूं उसके आंसर आप मेरे को नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं कि इसका आंसर कौन सा होगा अगर आपने यह सारे पोस्ट को अगर ध्यान पूर्वक पड़ा होगा कि दोनों क्वेश्चंस का आंसर जरूर दे देंगे तो थैंक्यू फॉर वाचिंग एंड शेयर फॉर फ्रेंड्स
 Questios 1 which of the following characterizes of the rokitansky method of Autopsy?
A.  start abdominal cavity and start removing organs
B . remove organs employing in situ removal
C.began at the cranium and move downwards
D. remove organs employing.
Ans- ?

Question 2. Which type of Autopsy is one that requires the presence of a medical examination ?

a.》clinical
B 》forensic
C 》academic
D 》none
Answer - ?

Lab Technician exam most important question and answer, Hematology mcqs for lab technician,
मेरे पास के सभी book का लिंक दिया हुं आप  देख कर online order कर सकते है।
Medical Lab Technology Best Mcqs- 







mcqs pdf here Follow my website
my website for your Help👉
pdf download free all type medical educations👉
MY BLOG LINK… railway paramedical pdf 2019 exam
1. Pgi rohtaak admit card 2019 group C
2. Swr health inspector job 2019 30 /08/2019 last date
3. Nursing tutor post AIIMS RISHIKESH 2019
4. Biology 50 mcqs with solution 2020, neet_Bsc_nursingexam prepration,
5. railway paramedical exam pdf download all category,rrb paramedical 2019 all exam pdf download,
6. NURSING EXAM  ENTRANCE PREPRATION

Thank you for watching
HOST और लेख By - शैलेश कुमार
from chhattisgarh
I am a Lab technologist
Rntcp govt. hospital of cg.
     
             
        

                 

   

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

google.com, pub-6066490989146594, DIRECT, f08c47fec0942fa0