rbi assistant 2020 notification

RBI bank ki 2020 ki 1st notification.
rbi assistant 2020 notification online Application.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सहायक के पद के लिए भर्ती अधिसूचना  23 दिसंबर 2019 को प्रकाशित की है,सरकारी  नौकरी चाहने वालों के लिए यह अच्छा मौका है क्योंकि पूरे भारत में बैंक के विभिन्न कार्यालयों में 926 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

RBI सहायक Assistant भर्ती RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा रही है। RBI (Assistant ) सहायक ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2020 है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करना भी आवश्यक है। उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। 450 / - परीक्षा शुल्क के रूप में। हालांकि, SC / ST / PWD / EXS केवल RS का भुगतान करेंगे। 50 / -। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए RBI सहायक पंजीकरण लिंक भी नीचे दिया गया है

Important Date-
Online mpplication- 23-12-2019
Last Date Application - 16-01-2020
Pre exam date- February 20
Mains exams - March 2020

Application Fee-

UR/OBC/EWS = 450/-
ST,SC,=50/-
Payment through Online by dabit,credit or net banking.

Age Limit-

Age (as on 01.12.2019)
Between 20 and 28 years. Candidates must have been born not earlier than 02/12/1991 and not later than 01/12/1999 (both days including) are only eligible to apply.
Relaxation in the Upper Age Limit:
Upper age limit will be relaxed as under: As per Govt. Rules

शैक्षिक योग्यता (01.12.2019 को):
 कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण वर्ग) के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और computer  पर word प्रसंस्करण का ज्ञान।
Graduation minimum 50% with MS word knowledge.

Mode Of Selection-

1. Pre  test-
2. Mains  test-

Total No. of Post- 926


आवेदन की प्रक्रिया

1. उम्मीदवार RBI की वेबसाइट www.rbi.org.in पर जा सकते हैं और “असिस्टेंट के पद के लिए भर्ती” विकल्प पर क्लिक करें जिससे एक नई स्क्रीन खुल जाएगी।

2. आवेदन को पंजीकृत करने के लिए, टैब "नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें" चुनें और नाम, संपर्क विवरण और ईमेल-आईडी दर्ज करें। एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड सिस्टम द्वारा उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार को अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट करना चाहिए। एक ईमेल और एसएमएस जो कि प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्शाता है, भेजा जाएगा।


3. यदि उम्मीदवार एक बार में आवेदन पत्र को पूरा करने में असमर्थ है, तो वह "सेव एंड नेक्स्ट" टैब चुनकर पहले से दर्ज डेटा को बचा सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरणों को सत्यापित करने के लिए "SAVE AND NEXT" सुविधा का उपयोग करें और यदि आवश्यक हो तो उसी को संशोधित करें। दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक भरना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए सत्यापित विवरण प्राप्त करना चाहिए कि अंतिम प्रस्तुत करने से पहले वे सही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें