coronavirus useful information for safty,who noticed for coronavires


















  









What is a coronavirus?
Coronaviruses are a large family of viruses that are known to cause illness ranging from the common cold to more severe diseases such as Middle East Respiratory Syndrome (MERS) and Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS)

2019 नॉवेल कोरोना वायरस के विषय में
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQS)
1.👉2019 नॉवेल कोरोना वायरस क्या है?
Ans.📚2019 नॉवेल कोरोना वायरस, या (2019-Cov), एक नया वायरस (विषाणु) जो पहली बार चीन की हुबेई प्रांत के वुहान शहर में पाया गया। इसे नॉवेल या नया इसलिए कहा गया है क्योंकि इसकी पहचान पहले कभी नहीं की गई थी।
2👉 2019 नॉवेल कोरोना वायरस का स्रोत क्या है?
Ans.👉अब तक 2019 नॉवेल कोरोना वायरस के संक्रमण के स्रोत की पहचान नहीं की जा सकी है । कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा वंश है जिनमें से कुछ इन्सानों को रोग ग्रस्त करते हैं और कुछ पशुओं में घर करते हैं । प्रारंभ में चीन के वुहान शहर में
संक्रमित रोगियों का सम्बंध वहां के बड़े सीफूड और पशु बाजार से पाया गया जिससे यह संकेत मिले हैं कि इस वायरस/विषाणु का स्त्रोत पशु हो सकता है ।
3.👉2019 नॉवेल कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण क्या है ?
Ans👉अभी तक 2019 नॉवेल कोरोना वायरस के जो लक्षण पाए गए है उनमें तीव्र बुखार,खांसी और सांस लेने में दिक्कत प्रमुख हैं ।
4.👉क्या अभी तक भारत में किसी को यह संक्रमण हुआ है?
नहीं. अभी तक भारत में किसी भी केस की पुष्टि नहीं हुई है। भारत में संदिग्ध रोगियों की पहचान सर्वेलेंस से की जा रही हैं।
5👉यह वायरस कैसे फैलता है?
Ans.👉अभी तक इस वायरस के फैलने के माध्यम/साधन की स्पष्ट जानकारी नहीं है। यह
एक नया विषाणु है और संभवतः यह पशुओं से उत्पन्न हुआ और अब यह मनुष्य से मनुष्य में फैल रहा है। 2019 नॉवेल कोरोना वायरस कैसे एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में जाता है, यह भी अभी स्पष्ट नहीं है । ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से यह फैलता है, उसी तरह जैसे सर्दी-जुकाम या फिर श्वास सम्बन्धी रोगका कारण बनने वाले पैथोजन फैलते हैं।
6) छत्तीसगढ़ सरकार इसके बारे में क्या कर रही है?
👉छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है एवं रायपुर के एयरपोर्ट में "कोरोना वायरस - लक्षण एवं बचाव" का डिस्प्ले किया गया है। रायपुर एयरपोर्ट में हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत राज्य सर्वेलेंस इकाई में हेल्पलाईन नंबर जारीकिए गए है। राज्य एवं जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है।स्थितियों में सतत निगरानी रखी जा रही है। वर्तमान में स्थिति लगातार परिवर्तित हो रही
है, जैसे जैसे जानकारियां आती जाएंगी साझा किया जाएगा ।
7)भारत सरकार इसके बारे में क्या कर रही है?
👉भारत सरकार ने 24x7 हेल्पलाइन शुरू की है जो इस रोग के बारे में जानकारी देती है | यह नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कण्ट्रोल (एन सी डी सी), नई दिल्ली में स्थापित है।भारत सरकार ने करीब से स्थिति पर निगरानी बनाये रखी है और हर प्रदेश की तैयारी पर भी नजर बनाये रखी है। यह स्तिथि क्योंकि पल पल बदल और उभर रही है, भारत सरकार के पास जैसे-जैसे नई जानकारियां आती रहेंगी, उसे साझा किया जाएगा।
8👉👉क्या 2019 से बचाव के लिए कोई टीका उपलब्ध है ?
👉अभी तक 2019 कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोई टीका (वैक्सीन) नहीं बना है।


What is a novel coronavirus?

A novel coronavirus (CoV) is a new strain of coronavirus that has not been previously identified in humans. 

Is there a vaccine for a novel coronavirus?

When a disease is new, there is no vaccine until one is developed. It can take a number of years for a new vaccine to be developed.


Can coronaviruses be transmitted from person to person?

Yes, some coronaviruses can be transmitted from person to person, usually after close contact with an infected patient, for example, in a household workplace, or health care centre.

 What are the symptoms of someone infected with a coronavirus?

It depends on the virus, but common signs include respiratory symptoms, fever, cough, shortness of breath, and breathing difficulties. In more severe cases, infection can cause pneumonia, severe acute respiratory syndrome, kidney failure and even death.

History of Corona virus
31 दिसंबर 2019 को, डब्ल्यूएचओ को चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में निमोनिया के कई मामलों के लिए सतर्क किया गया था। वायरस किसी अन्य ज्ञात वायरस से मेल नहीं खाता था। इसने चिंता जताई क्योंकि जब कोई वायरस नया होता है, तो हम नहीं जानते कि यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है।एक सप्ताह बाद, 7 जनवरी को, चीनी अधिकारियों ने पुष्टि की कि उन्होंने एक नए वायरस की पहचान की है। नया वायरस एक कोरोनावायरस है, जो वायरस का एक परिवार है जिसमें सामान्य सर्दी और SARS और MERS जैसे वायरस शामिल हैं। इस नए वायरस को अस्थायी रूप से "2019-nCoV" नाम दिया गया था।
डब्ल्यूएचओ चीनी अधिकारियों और वैश्विक विशेषज्ञों के साथ काम कर रहा है जिस दिन से हमें सूचित किया गया था, वायरस के बारे में अधिक जानने के लिए, यह उन लोगों को कैसे प्रभावित करता है जो इसके साथ बीमार हैं, उनका इलाज कैसे किया जा सकता है, और कौन से देश प्रतिक्रिया देने के लिए कर सकते हैं।

क्योंकि यह एक कोरोनोवायरस है, जो आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बनता है, डब्ल्यूएचओ ने लोगों को सलाह दी है कि वे खुद को और आसपास के लोगों को बीमारी से कैसे बचाएं।

डब्ल्यूएचओ की आम जनता के लिए बीमारियों की एक सीमा के संपर्क और प्रसारण को कम करने की मानक सिफारिशें इस प्रकार हैं, जिनमें हाथ और श्वसन स्वच्छता, और सुरक्षित खाद्य पद्धतियां शामिल हैं:

अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी का उपयोग करके अक्सर साफ हाथ;
जब खाँसते और छींकते हुए मुंह और नाक को फ्लेक्सेड एल्बो या टिशू से ढकते हैं - टिशू को तुरंत फेंक दें और हाथ धो लें;
बुखार और खांसी वाले किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें;
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ पिछली यात्रा के इतिहास को साझा करें;
क्षेत्रों में लाइव बाजारों का दौरा करते समय वर्तमान में उपन्यास कोरोनोवायरस के मामलों का सामना करना पड़ता है, जानवरों के संपर्क में जीवित जानवरों और सतहों के साथ सीधे असुरक्षित संपर्क से बचें;
कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। कच्चे मांस, दूध या जानवरों के अंगों को अच्छे खाद्य सुरक्षा प्रथाओं के अनुसार, बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के साथ पार-संदूषण से बचने के लिए देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए।
खुद को और दूसरों को बीमार होने से बचाएं




Q.-What is Coronavirus.

Coronaviruses (CoV) are a large family of viruses that cause illness ranging from the common cold to more severe diseases such as Middle East Respiratory Syndrome (MERS-CoV) and Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS-CoV)A novel coronavirus (nCoV) is a new strain that has not been previously identified in humans.  
Coronaviruses are zoonotic, meaning they are transmitted between animals and people.  Detailed investigations found that SARS-CoV was transmitted from civet cats to humans and MERS-CoV from dromedary camels to humans. Several known coronaviruses are circulating in animals that have not yet infected humans. 
Common signs of infection include respiratory symptoms, fever, cough, shortness of breath and breathing difficulties. In more severe cases, infection can cause pneumonia, severe acute respiratory syndrome, kidney failure and even death. 
Standard recommendations to prevent infection spread include regular hand washing, covering mouth and nose when coughing and sneezing, thoroughly cooking meat and eggs. Avoid close contact with anyone showing symptoms of respiratory illness such as coughing and sneezing.


कोरोनविर्यूज़ (सीओवी) वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनता है। एक उपन्यास कोरोनावायरस (nCoV) एक नया तनाव है जो पहले मनुष्यों में पहचाना नहीं गया है।

कोरोनावीरस ज़ूनोटिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV को केवेट बिल्लियों से मनुष्यों और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित किया गया। कई ज्ञात कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

संक्रमण के सामान्य लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

संक्रमण को रोकने के लिए मानक सिफारिशों में नियमित रूप से हाथ धोना, खाँसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखाने वाले किसी के भी निकट संपर्क से बचें।
























Reports 29 january 2020 worldwide
All information Collect from World Health organization.👉 who

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें