SEARCH HERE

आपके सवालों का जवाब,सही उत्तर पाने के लिए सवालों का जवाब पूरा पढ़े

कोरोनावायरस क्या है?

कोरोनावायरस, वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोनावायरस सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे कि मिडिल ईस्टर्न रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के कारण हो सकते हैं । सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस एक संक्रमण रोग का कारण है जिसे COVID-19 कहते हैं ।

COVID-19 क्या है?

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलना शुरु हुआ था ।

COVID-19 सार्स के समान है?

नहीं। वायरस जो COVID-19 के संक्रामक रोग का कारण है और जो 2003 में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण था, वे आनुवंशिक रुप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियां काफी अलग हैं। SARS, COVID-19 की तुलना में अधिक घातक था लेकिन बहुत कम संक्रामक था। 2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।

 COVID-19 के लक्षण क्या हैं?


COVID-19 के सबसे आम लक्षण हैं:

🤒 बुखार
😴 थकान
💨 सूखी खांसी

कुछ रोगियों में दर्द , नाक में खिचाव, नाक बेहना, गले में खराश या दस्त हो सकता है।

ये लक्षण आमतौर पर कम होते हैं और धीरे-धीरे शुरु होते हैं। कुछ लोगों में संक्रमित हो जाने के बाद भी कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं और न ही वे अस्वस्थ महसूस करते हैं।

अधिकांश लोग (लगभग 80%) विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से ठीक हो जाते हैं । COVID-19 से संक्रमित होने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रुप से बीमार हो जाता है और उसे सांस लेने में कठिनाई होती है।

वृद्ध लोगों, और वह लोग जो हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं से पीड़ित हों, वह इस वायरस से गंभीर रुप से बीमार हो सकते हैं |

बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होने पर चिकित्सा जांच करवानी चाहिए

COVID-19 कैसे फैलता है?


🤧COVID -19 वायरस व्यक्तियों में पहले से ही COVID -19 से संक्रमित लोगों के माध्यम से फैलता है ।

💦 यह बीमारी किसी COVID -19 से संक्रमित व्यक्ति के खांसी करने, सांस छोड़ने, नाक या मुंह से पैदा होने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से दूसरे व्यक्ति में फैलती है |

🥄 ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं।

👈 अगर अन्य लोग इन वस्तुओं या सतहों को छूने के बाद बिना हाथ धोए अपनी आँखों, नाक या मुंह को छू लेता है तो उसे COVID -19 का संक्रमण हो जाता है |

↔️ यह बीमारी किसी COVID -19 से संक्रमित व्यक्ति के खांसी करने, सांस छोड़ने, नाक या मुंह से पैदा होने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से दूसरे व्यक्ति में फैलती है | यही कारण है कि बीमार व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक दूरी रखना महत्वपूर्ण है।

WHO COVID-19 के फैलाव का आंकलन कर रहा है और उसपर अनुसंधान भी कर रहा है | WHO नए निष्कर्षों को साझा करता रहेगा।

COVID-19 वायरस का संक्रमण हवा के माध्यम हो सकता है?

अब तक के अध्ययनों से पता चलता है कि COVID-19 वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्‍वसन बूंदों के संपर्क से फैलता है।

क्या COVID -19 किसी ऐसे व्यक्ति से फैल सकता है जिसमें COVID -19 के कोई लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हो?
COVID -19 की बीमारी खांसी से उत्पन्न हुई बूंदो से होती है। अगर किसी व्यक्ति को COVID -19 के लक्षण नहीं है तो उसे इस बीमारी का संक्रमण होने कि संभावना बहुत कम है। हालांकि, COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति जिसे मामूली सी खांसी हो या बुखार हो तो उससे भी COVID -19 का संक्रमण हो सकता है |

WHO COVID-19 के फैलाव का आंकलन कर रहा है और उसपर अनुसंधान भी कर रहा है | WHO नए निष्कर्षों को साझा करता रहेगा।

 क्या COVID -19 वायरस मल, जानवरों, पालतू जानवरों, सतहों या पैकेज से मुझे संक्रमण हो सकता है

 🚽 * क्या COVID -19 की बीमारी किसी संक्रमित व्यक्ति के मल से मुझमे फ़ैल सकती है ?*


 एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 को फैलने की संभावना कम प्रतीत होती है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वायरस कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है परन्तु इस माध्यम से वायरस फैलने की संभावना कम है। WHO COVID-19 के फैलाव का आंकलन कर रहा है और उसपर अनुसंधान भी कर रहा है | WHO नए निष्कर्षों को साझा करता रहेगा। क्योंकि यह एक जोख़िम है इसलिए शौचालय का उपयोग करने के बाद और खाने से पहले नियमित रुप से हाथ साफ करना ज़रुरी हो जाता है ।

 🐾 क्या मनुष्य, पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?

 कोरोनावायरस, वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकता है। उदाहरण के लिए, SARS-CoV सिवेट बिल्लियों के साथ जुड़ा हुआ था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा प्रसारित होता है। COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

अपने आप को बचाने के लिए जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करते समय सावधानी बरतें | जानवरों के संपर्क में जो सतहें हों उनसे भी सीधे संपर्क करने से बचें । हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे खाद्य पदार्थ, दूध या पशु अंगों की देखभाल ध्यान से करें ताकि बिना पके हुए खाद्य पदार्थ दूषित न हो | कच्चे या अधपके पशु उत्पादों का सेवन न करें।

 🐶 क्या मुझे अपने पालतू जानवर से COVID -19 संक्रमण हो सकता है ?

 इसका कोई सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर COVID-19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रुप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने से फैलता है । अपने आप को बचाने के लिए अपने हाथों को बार-बार साफ करें।
क्या मुझे सतहों या पार्सल के माध्यम से COVID -19 का संक्रमण हो सकता है ?

 वायरस सतहों पर कितने समय तक जीवित रहता है?


 यह निश्चित नहीं है कि COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस कब तक सतहों पर जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोनावायरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनावायरस (COVID-19 वायरस की प्रारंभिक जानकारी सहित) कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बना रह सकता है। यह अलग-अलग स्थितियों (उदाहरण के लिए सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता) के तहत भिन्न हो सकता है।

 यदि आपको लगता है कि एक सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें।

 क्या COVID-19 संक्रमण क्षेत्रों से कोई पैकेज या पार्सल प्राप्त करना सुरक्षित है?

 हाँ। किसी संक्रमित व्यक्ति के कमर्शियल गुड्स को दूषित करने की संभावना कम है और किसी पैकेज/पार्सल जो अलग क्षेत्रों से आया है उससे COVID-19 होने की संभावना कम है |


मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता/सकती हूं?


 सभी के लिए सुरक्षा उपाय


 ℹ️ WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अथॉरिटी के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की ताज़ा जानकारी से अवगत रहें। दुनिया भर के कई देशों ने COVID-19 के मामलों का प्रकोप देखा है। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने देश में COVID -19 के प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालाँकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए ताज़ा समाचारों के लिए नियमित रुप से जांच करें।

 आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID -19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:

 🧼 नियमित रुप से और अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर से हाथ रगड़कर साफ करें या साबुन और पानी से धोएं।"

 क्यों ? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

 ↔️ खांसी या छींकने वाले व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें |

 क्यों ? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपने नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप एक संक्रमित व्यक्ति के बहुत करीब हैं, तो सांस लेते समय COVID ​​-19 वायरस आपके अंदर प्रवेश कर सकता है |

 🚫 आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें

 क्यों ? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, यदि आप अपने हाथ से आपकी आंखों, नाक या मुंह को छूते हैं तो वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आप संक्रमित हो सकते हैं

 🤧 सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छे श्‍वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी कोहनी या टिश्यू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए टिश्यू को तुरंत कचरे के डिब्बे में डालें |

 क्यों ? खांसी या छींक से उत्पन्न हुई बूंदों से वायरस फैलता है । अच्छी श्‍वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और COVID ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।

 🏠 अस्वस्थता महसूस होने पर घर पर ही रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सालय पर फ़ोन करके संपर्क करें । अपने स्थानीय स्वास्थ्य अथॉरिटी के निर्देशों का पालन करें।

 क्यों? राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों को आपके क्षेत्र की स्थिति के बारे में सबसे अधिक जानकारी होगी । पहले से कॉल करने से आपका स्वास्थ्य विभाग  आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद भी करेगा।

 🧳 *COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रुप से फैल रहा है) पर ताज़ा जानकारी रहें। यदि संभव हो, तो स्थानों की यात्रा करने से बचें - खासकर यदि आप एक
 बूढ़े व्यक्ति हैं या आपको मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है।*

 क्यों ? आपको इनमें से किसी एक क्षेत्र में COVID -19 का संक्रमण होने की संभावना ज़्यादा है ।

अगर मैंने ऐसे क्षेत्र का दौरा करना है जहां COVID-19 फैल रहा है तो मुझे क्या करना चाहिए?


 यदि आपने हाल ही में (पिछले 14 दिनों में ) क्षेत्रों का दौरा किया है, जहां COVID-19 फैला हुआ है तो प्रश्न 15 पढ़े (मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता/ सकती हूं?) और निम्न कार्य करें:

 🏠 यदि आपको बीमारी के हल्के लक्षणों जैसे कि सिरदर्द, कम ग्रेड बुखार (37.3 ° C या इससे अधिक) और हल्की बहती नाक है तो घर के अंदर ही रहे जब तक आप पूरी तरह है ठीक नहीं हो जाते |

 यदि आपका बाहर जाना आवश्यक है तो आप सुनिश्चित करें कि आपने मास्क पहना हुआ है ताकि आप गलती से अन्य लोगों को संक्रमित न करें ।

 क्यों?
 दूसरों के संपर्क से बचने और चिकित्सालय में जाने से आपका बेहतर इलाज होगा जिससे आपको और अन्य लोगों को COVID-19 अथवा अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।


 🤒यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्‍वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। चिकित्सालय में जाने से पहले फ़ोन से संपर्क करें और अपनी हाल ही की यात्रा की सूचना चिकित्सालय के अधिकारियों को दें

 क्यों?
 पहले फ़ोन से संपर्क करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।
 COVID-19 के लिए उपचार (दवाओं, टीके, थेरेपी सहित) के विकल्प क्या हैं?

 💊 क्या एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या इलाज में कारगर हैं?
 नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल बैक्टीरिया के संक्रमण पर काम करते हैं। COVID-19 वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के रुप में नहीं किया जाना चाहिए। एंटीबायोटिक्स का उपयोग बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी में डॉक्टर के निर्देश अनुसार होना चाहिए ।

🧪 क्या कोई ऐसी दवा या थेरेपी है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है?


हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार COVID-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, पर इस बात का कोई सबूत नहीं है कि अभी तक कोई दवा वायरस से हुए रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। WHO COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रुप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करता है। हालांकि, कई नैदानिक ​​परीक्षण (पश्चिमी और पारंपरिक)चल रहे हैं । WHO ताज़ा ​​जानकारी उपलब्ध होते ही आपके साथ साझा करता रहेगा |


💉 क्या COVID-19 के लिए कोई टीका, दवा या उपचार है?


अभी नहीं। आज तक, COVID-2019 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, संक्रमित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी को सहायक देखभाल करनी चाहिए |

संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा के उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है। WHO COVID-19 को रोकने और इलाज के लिए टीकों और दवाओं के विकास के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या टिश्यू से ढकें, और खांसने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।

😷 क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?


यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रुप से खाँसी) के साथ बीमार हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो COVID -19 संक्रमित हो तो मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल नहीं कर रहे हैं जो बीमार है तो आप एक मास्क बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए WHO लोगों से मास्क का उपयोग बुद्धिमानी से करने का आग्रह करता है।

WHO कीमती संसाधनों के अनावश्यक अपव्यय और खासतौर पर मास्क के गलत उपयोग से बचने के लिए तर्कसंगत उपयोग की सलाह देता है।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को अक्सर साफ करें, खांसी करते समय कोहनी से अपने मुँह को ढक लें और खांसी या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। ।


🚮 मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और फैंके?


 1. याद रखें, एक मास्क का उपयोग केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, देखभाल करने वालों और श्‍वसन लक्षणों वाले व्यक्तियों, जैसे कि बुखार और खांसी को ही करना चाहिए।
 2. मास्क को छूने से पहले, अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर से या साबुन और पानी से हाथ साफ करें
 3. मास्क पहनने से पहले निरीक्षण करें कि मास्क में कोई छेद न हो ।
 4. ये सुनिश्चित कर लें कि मास्क का ऊपरी हिस्सा कौन-सा है (जहां मेटल स्ट्रिप है)।
 5. ये सुनिश्चित कर लें कि मास्क का बाहरी हिस्सा कौन-सा है (रंगीन पक्ष)।
 6. मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। मेटल स्ट्रिप को एडजस्ट करें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए।
 7. मास्क को नीचे खींचो ताकि यह आपके मुंह और ठोड़ी को ढक ले।
 8. उपयोग के बाद, मास्क उतार दें; मास्क के संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए, अपने चेहरे और कपड़ों से मास्क को दूर रखते हुए सावधानी से मास्क को उतार दें ।
 9. उपयोग के तुरंत बाद मास्क को बंद कूड़ेदान में डाल दें ।
 10. मास्क को छूने या कूड़ेदान में डालने के बाद हाथ की सफाई करें - अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर या अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?


 निम्नलिखित उपाय COVID-19 के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं: 

 🚭धूम्रपान
 😷 कई मास्क लगाना
 💊एंटीबायोटिक्स लेना

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्‍वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। चिकित्सालय में जाने से पहले फ़ोन से संपर्क करें और अपनी हाल ही की यात्रा की सूचना चिकित्सालय के अधिकारियों को दें |
 COVID-19 के दौरान मानसिक तनाव का सामना करना

📞 संकट के समय दुखी, तनावग्रस्त, भ्रमित, डरा हुआ या गुस्सा महसूस करना सामान्य है। जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनसे बात करने से मदद मिल सकती है। अपने दोस्तों और परिवार से संपर्क करें।

🥦 यदि आपको घर पर रहना है, तो एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें - जिसमें उचित आहार, नींद, व्यायाम और घर पर प्रियजनों के साथ सामाजिक संपर्क और अन्य परिवार और दोस्तों के साथ ईमेल और फोन आदि पर बात करना शामिल हैं।

🚭 अपनी भावनाओं से निपटने के लिए धूम्रपान, शराब या अन्य दवाओं का उपयोग न करें। यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता या परामर्शदाता से बात करें। आवश्यकता पड़ने पर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मदद कहां से और कैसे लेनी है, इसकी योजना बनाएं।

ℹ️ तथ्य प्राप्त करें। ऐसी जानकारी इकट्ठा करें जो आपके जोखिम को सही ढंग से निर्धारित करने में आपकी सहायता करे ताकि आप उचित सावधानी बरत सकें। एक विश्वसनीय स्रोत खोजें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं जैसे कि WHO वेबसाइट या, एक स्थानीय या राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी।

😭 मीडिया कवरेज और टेलीविज़न में कम से कम समय बिताएं इससे आप कम चिंतित रहेंगें। 

⭐️ उन स्किल्स का उपयोग जो आपने अतीत में सीखें है, जिन्होंने आपको पहले कभी बुरी भावनाओं से बचने में मदद की है।  उन स्किल्स का उपयोग इस प्रकोप के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए करें।

बच्चों को COVID-19 के दौरान मानसिक तनाव से निपटने में मदद करना


🧒 बच्चे अलग-अलग तरीकों से मानसिक तनाव प्रतिक्रिया दे सकते हैं जैसे कि अधिक चिड़चिड़ा, चिंतित, शांत, गुस्सा या उत्तेजित होना, नींद से उठना आदि। अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं का सहायक तरीके से जवाब दें, उनकी चिंताओं को सुनें और उन्हें अतिरिक्त प्यार और ध्यान दें।

💖 बच्चों को कठिन समय के दौरान वयस्कों के प्यार और ध्यान की आवश्यकता होती है। उन्हें अतिरिक्त समय और ध्यान दें। अपने बच्चों को ध्यान से सुनें और विनम्रता से बात करें । यदि संभव हो, तो बच्चे को खेलने और आराम करने के लिए अवसर दें।

👪 बच्चों को उनके माता-पिता और परिवार के करीब रखने की कोशिश करें और बच्चों व् उनकी देखभाल करने वालों को अलग न करें। यदि अलगाव होता है (जैसे अस्पताल में भर्ती) तो नियमित संपर्क (जैसे फोन के माध्यम से) सुनिश्चित करें और फिर से ऐसा करते रहने का आश्वासन सुनिश्चित करते रहें ।

🪁 जितना संभव हो नियमित दिनचर्या और कार्यक्रम रखें, या नए वातावरण में नए कार्य्रकम बनाने में मदद करें, जिसमें स्कूल / शिक्षा के साथ-साथ सुरक्षित रुप से खेलने और आराम करने का समय भी शामिल हो।

ℹ️ जो कुछ हुआ है, उसके बारे में तथ्य प्रदान करें, अब जो कुछ चल रहा है उसे स्पष्ट करें और उन्हें इस बात की स्पष्ट जानकारी दें कि इस बीमारी से संक्रमित कैसे होते हैं | उनकी आयु अनुसार शब्दों का चयन करें ताकि वह समझ जाएं । इसमें फिर से आश्वासन देने वाले तरीके (जैसे कि परिवार के किसी सदस्य और / या बच्चे को अच्छा महसूस न होना शुरू हो सकता है और कुछ समय के लिए अस्पताल जाना पड़ सकता है, ताकि डॉक्टर उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद कर सकें) के बारे में जानकारी प्रदान करना शामिल है।

 कोरोना की रोकथाम क लिए हर संभव प्रयास जारी है 
गांव गांव  जाकर संदिग्धों का नमूना लेकर जाँच कराना 

Notes Collect From WHO By Whatsapp No +41 225017341 and say  नमस्ते 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

google.com, pub-6066490989146594, DIRECT, f08c47fec0942fa0