SEARCH HERE

सावधान अगर आप जूम(Zoom) एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं,तो हो सकता है आपको नुकसान,केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

रायपुर/दिल्ली। ये ख़बर उन सभी के लिए जरूरी है, जो लॉकडाउन के दौरान अभी कई तरह के वीडियो कॉल एप का इस्तेमाल कर काम कर रहे हैं. अगर ऐसा है तो फिर ये ख़बर आप जरूर पढ़िए. और जानिए इससे आपको किस तरह का नुकसान हो सकता है.दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप को लेकर एडवायजरी जारी की है. इसमें एडवाइजारी में कहा गया है कि ज़ूम एप सुरक्षित नहीं है. बेहतर लोग इसका इस्तेमाल न करें. यह यूजर्स के लिए नुकसानदेही साबित हो सकता है. क्योंकि इससे डाटा चोरी होने का ख़तरा है !



सरकार ने कहा है कि लोग अगर इसका इस्तेमाल कर भी रहे हैं, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. लगातार पासवर्ड बदलते रहें, कॉन्फ्रेंस कॉल में किसी को अनुमति देते हुए सतर्कता बरतें. सरकार की ओर से कहा गया  पहले भी 6 फरवरी, 30 मार्च को इसको लेकर जानकारी दी थी, ऐसे में लोग इसपर सतर्कता बरतें.

आपको बता दें कि ज़ूम पर यूजर की प्राइवेसी में दखल देने और डाटा चोरी जैसे आरोप लगे थे. देश में जारी लॉकडाउन के दौरान कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सहूलियत दे रही हैं. घर से काम करने के दौरान मीटिंग के लिए हाल में चर्चित हुए ज़ूम एप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस एप पर एक साथ कई लोगों वीडियो कॉल कर सकते हैं. लेकिन ऐसा करते वक़्त बेहतर है कि पूरी सावधानी बरते.

ये ख़बर उन सभी के लिए जरूरी है, जो लॉकडाउन के दौरान अभी कई तरह के वीडियो कॉल एप का इस्तेमाल कर काम कर रहे हैं.

 अगर आप सावधानी नहीं बरतते हैं तो आपका बहुत बड़ा नुकसान होने की संभावनाएं हो सकती है इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय बार-बार एडवाइजरी जारी कर रही है ताकि लोग इससे इसके होने वाले नुकसान से बच सके तो आप सभी अपने खुद की सुरक्षा के लिए इस बातों पर जरूर ध्यान दें और इसके नीचे में एक लिंक दे रहा हूं वहां आप जाकर इसका पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं उसमें पूरा देख सकते एडवाइजरी कैसे किया गया है कहां से आपको क्या सेटिंग करना है सारा चीज बताया गया उसके पीडीएफ भी मैं आपको दे दूंगा यहां नीचे आप देख सकते हैं या फिर मेरा एक वीडियो है उसका भी लिंक मैं नीचे दे दूंगा आप वहां से इस वीडियो को देख सकते हैं||


 अभी लॉक डॉन की वजह से सभी व्यक्तियों का काम रुका हुआ है इस अवसर में सभी कोई अभी जो ऐप्स की मदद के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे ही अपना मीटिंग कर रहे हैं और अपना कार्य संपादित कर रहे हैं इसमें इस तरीके कार्य संबंध में जो हाल में ही ऐसे किया जा रहा है इसमें डाटा चोरी होने का खतरा भी है इसलिए आप अपने जब भी मीटिंग करते हैं तो पर्सनल मीटिंग करें और मीटिंग को ब्लॉक करके ही रखें जब आप मीटिंग पर उपस्थित रहे तभी मीटिंग करें और जो आदर्श यूजर है जो कॉन्फ्रेंस आ रहे हैं उनका वेटिंग रूम पर हमेशा एलाऊ ना करें, जितना हो सके आप जूम एप्स का इस्तेमाल करने से बचें,।
Govt Advidery pdf in Bellow


















कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

google.com, pub-6066490989146594, DIRECT, f08c47fec0942fa0